Google कैसे काम करता है? यहां खास बातों के साथ-साथ, पूरी जानकारी भी दी गई है।
Google को कई स्रोतों से जानकारी मिलती है, जैसे:
- वेब पेज,
- Google My Business और Maps जैसे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की ओर से दी गई जानकारी,
- स्कैन हुई किताबें
- इंटरनेट पर उपलब्ध सार्वजनिक डेटाबेस,
और कई दूसरे स्रोत
हालांकि, इस पेज पर सिर्फ़ वेब पेजों से मिलने वाली जानकारी दी गई है.
क्रॉल करना-
सबसे पहले पता लगाया जाता है कि वेब पर किस तरह के पेज मौजूद हैं। सभी वेब पेजों के लिए कोई एक रजिस्ट्री नहीं है, इसलिए Google लगातार नए पेज ढूंढता है। साथ ही, उन्हें ऐसे पेजों की सूची में जोड़ता रहता है जिनकी जानकारी Google को पहले से होती है। Google को कुछ पेजों की जानकारी होती है, क्योंकि वह पहले ही उनको क्रॉल कर चुका है। जब Google को क्रॉल किए जा चुके किसी पेज से नए पेज का लिंक मिलता है, तब उसे दूसरे पेजों का पता चलता है। कुछ पेज तब मिलते हैं, जब वेबसाइट का मालिक पेजों को क्रॉल करने के लिए, उनकी सूची (साइटमैप) Google को सबमिट करता है। अगर आप Wix या Blogger जैसे किसी मैनेज वेब होस्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये कंपनियां आपके अपडेट किए गए पेजों या नए पेजों को क्रॉल करने के लिए, Google को जानकारी भेज सकती हैं।
जब Google को किसी पेज का यूआरएल मिलता है, तो वह उस पर जाता है या उसे क्रॉल करता है, ताकि पता चल सके कि पेज पर क्या है। Google पेज को रेंडर करता है और उस पर मौजूद टेक्स्ट और बिना टेक्स्ट वाले कॉन्टेंट के अलावा, पेज के पूरे विज़ुअल लेआउट का भी विश्लेषण करता है। इससे वह तय करता है कि खोज के नतीजों में पेज कहां दिखना चाहिए। Google आपकी साइट को जितना बेहतर तरीके से जानेगा, हम उतनी ही आसानी से आपके कॉन्टेंट को, उसे ढूंढ रहे लोगों तक पहुंचा सकेंगे।
अपनी साइट की बेहतर क्रॉलिंग के लिए:-
पक्का करें कि Google आपकी साइट के पेजों तक पहुंच सके और वे सही दिखते हों। Google, वेब को एक ऐसे उपयोगकर्ता के तौर पर ऐक्सेस करता है जिसके पास पासवर्ड या कोई जानकारी नहीं है। पेज की सही जानकारी पाने के लिए, Google को सभी इमेज और दूसरे एलिमेंट ठीक से दिखने चाहिए। आप मोबाइल फ़्रेंडली जांच टूल में अपने पेज का यूआरएल टाइप करके, जल्दी से जांच कर सकते हैं।
अगर आपने कोई पेज बनाया या अपडेट किया है, तो आप उसका यूआरएल अलग से Google को सबमिट कर सकते हैं। Google को एक साथ, कई नए या अपडेट किए गए पेजों के बारे में बताने के लिए, साइटमैप का इस्तेमाल करें
अगर आप चाहते हैं कि Google आपकी साइट के सिर्फ़ एक पेज को क्रॉल करे, तो वह पेज आपका होम पेज होना चाहिए। Google के हिसाब से, होम पेज आपकी साइट का सबसे अहम पेज होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी साइट को अच्छी तरह क्रॉल किया जाए, तो ध्यान रखें कि आपके होम पेज और सभी पेजों पर अच्छा साइट नेविगेशन सिस्टम होना चाहिए, जो आपकी साइट के अहम पेजों और सेक्शन को लिंक करता हो। इससे, उपयोगकर्ताओं और Google को आपकी साइट पर एक जगह से दूसरी जगह पर जाने में आसानी होती है। 1,000 से कम पेजों वाली छोटी साइटों के लिए, Google को यह जानकारी दें कि आपके होम पेज पर ही सभी ज़रूरी चीज़ें हैं। इससे, Google आपके होम पेज से शुरू होने वाले लिंक के पाथ फ़ॉलो करता हुआ आपके दूसरे सभी पेजों पर पहुंच सकता है.
अपने पेज को किसी ऐसे पेज से लिंक करें जिसे Google पहले ही क्रॉल कर चुका है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि विज्ञापन में दिए गए लिंक, दूसरी साइटों पर पैसे देकर दिखाए गए लिंक या टिप्पणियों में दिए गए लिंक क्रॉल नहीं किए जाते। साथ ही, Google ऐसे लिंक भी क्रॉल नहीं करता जो Google वेबमास्टर गाइडलाइंस के हिसाब से सही नहीं होते।
पेज दिखाना और उन्हें रैंक करना
जब किसी उपयोगकर्ता की क्वेरी आती है, तब Google अपने इंडेक्स से सबसे सटीक नतीजे ढूंढने की कोशिश करता है। इसके लिए Google कई बातें ध्यान में रखता है।
Google सबसे अच्छी क्वालिटी वाले नतीजे दिखाने की कोशिश करता है। ऐसा करने के लिए, वह उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने वाली बातें ध्यान में रखता है। Google उपयोगकर्ता की जगह की जानकारी, भाषा, और डिवाइस (डेस्कटॉप या फ़ोन) जैसी दूसरी जानकारी को ध्यान में रखकर सटीक नतीजे दिखाता है. उदाहरण के लिए, अगर भारत में कोई उपयोगकर्ता इंटरनेट पर "साइकल की मरम्मत करने वाली दुकान" के बारे में खोजता है और बांग्लादेश में भी कोई उपयोगकर्ता इंटरनेट पर यही खोज करता है, तो दोनों को अलग-अलग खोज नतीजे दिखेंगे. Google किसी पेज की रैंक बढ़ाने के लिए पैसा नहीं लेता. पेज की रैंकिंग, प्रोग्राम के ज़रिए तय की जाती है।
खोज नतीजों में पेज को बेहतर तरीके से दिखाने और उसकी रैंकिंग बेहतर करने के लिए:
- अपने पेज को इस तरह बनाएं ताकि वह तेज़ी से लोड हो सके और मोबाइल-फ़्रेंडली (मोबाइल पर आसानी से देखा और इस्तेमाल किया जा सके) हो।
- अपने पेज पर ऐसा कॉन्टेंट अपलोड करें जिससे उपयोगकर्ताओं को मदद मिले. इसके अलावा, अपने कॉन्टेंट को अप-टू-डेट रखें।
- Google वेबमास्टर गाइडलाइन का पालन करें, इससे आपको उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव देने में मदद मिलेगी.
- Google की एसईओ स्टार्टर गाइड पढ़कर, ज़्यादा सुझाव और सबसे सही तरीके जान सकते हैं।